DD Free Dish to Remove Paid Channels from April 1st ?

प्रसार भारती की ओर से चल रही नि शुल्क डीटीएच सर्विस डीडी फ्री डिश के तमाम ग्राहकों को बड़ा झटका लगने वाला है क्योंकि इस बार DD Free Dish to Remove Paid Channels from April 1st ? जी हां, जिस प्रकार से ख़बरें आ रही है तो उसके मुताबिक सभी बड़े ब्रॉडकास्टर अपने सबसे अधिक देखे जाने वाले चैनल्स को बाहर कर सकते हैं।

साल 2019 में भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) की ओर से सभी डीटीएच और केबल टीवी में लागू किए न्यू टैरिफ ऑर्डर के चलते सभी बड़े ब्रॉडकास्टर को यह सुचना दे दी गई थी कि उन्हें अपने सभी पेड चैनल्स को प्रसार भारती की मुफ्त डीटीएच सर्विस डीडी फ्री डिश से हटाना होगा। जिसके बाद ज़ी एंटरटेनमेंट, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क, वायकॉम 18 और स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने अपने देखे जाने वाले चैनल्स को डीडी फ्री डिश से बाहर कर दिया था।

Why DD Free Dish Remove Zee Anmol, Star Utsav etc. Paid channels ?

DD Free Dish to Remove Paid Channels from April 1st

आप सभी के मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि Why DD Free Dish Remove Zee Anmol, Star Utsav etc. Paid channels ? तो देखिए हम आपको बता दें कि साल 2019 के बाद ज़ी अनमोल, स्टार उत्सव, कलर्स रिश्ते, स्टार उत्सव मूवीज़, सोनी पल, सोनी वाह इत्यादि चैनल्स को डीडी फ्री डिश से हटाना पड़ा। परंतु विज्ञापन न मिलने के चलते आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा और इन सभी चैनल्स को एक बार फिर साल 2020 में डीडी फ्री डिश के MPEG-2 स्लॉट्स के लिए रखी गई ई ऑक्शन में भाग लेना पड़ा।

DD Free Dish Channel List 2022

अब ख़बरें आ रही है कि सभी छोटे ब्रॉडकास्टर, प्राइवेट डीटीएच और केबल टीवी प्लेटफार्म की ओर से मांग उठ रही है कि इन बड़े ब्रॉडकास्टर के पेड चैनल्स के डीडी फ्री डिश में उपलब्ध होने के चलते उन्हें घाटा का सामना करना पड़ रहा है और उनकी टीआरपी भी लगभग खत्म हो चुकी है। ऐसे में सभी बड़े ब्रॉडकास्टर ने विचार किया है कि वह अभी हाल में चल रही डीडी फ्री डिश की Mpeg2 की वार्षिक 58वीं ई ऑक्शन से वह अपने चैनल्स को बाहर कर सकते हैं।

Which paid channels going to remove from dd free dish?

सभी बड़े ब्रॉडकास्टर्स के फैसले के बाद यह सवाल जरूर पूछा जाएगा कि Which paid channels going to remove from dd free dish? क्योंकि अभी बड़े ब्रॉडकास्टर में बहुत से चैनल्स चल रहे है, जिसमें सिर्फ अधिकतर देखे जाने वाले चैनल्स को ही बाहर किया जा सकता है। चलिए कुछ चैनल्स के नाम जान लेते हैं।

ज़ी एंटरटेनमेंट के चैनल्स:

  • Zee Anmol (हिंदी धारावाहिक)

स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के चैनल्स:

  • Star Utsav (हिंदी धारावाहिक)

वायकॉम 18 प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के चैनल्स:

  • Colors Rishtey  (हिंदी धारावाहिक)

सोनी पिक्चर्स नेटवर्क के चैनल्स:

  • Sony Pal  (हिंदी धारावाहिक)

इन सभी चैनल्स में बड़े ब्रॉडकास्टर ने अपने हिंदी धारावाहिक, म्यूजिक, हिंदी फिल्म और कुछ क्षेत्रीय भाषाओं के चैनल को हटाने का विचार किया है। बाकी जैसे ही डीडी फ्री डिश के 58 ई ऑक्शन के परिणाम घोषित होंगे तो सारी जानकारी उपलब्ध हो पाएगी।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह DD Free Dish to Remove Paid Channels from April 1st ? जानकारी पसंद आई होगी। कृपया करके हमारी वेबसाइट को फॉलो करें और इस पोस्ट को आगे शेयर जरूर करें।

धन्यवाद।

One thought on “DD Free Dish to Remove Paid Channels from April 1st ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page