Tata Sky and Airtel unhappy with top Broadcasters for giving paid channels on DD Free Dish

डायरेक्ट टू होम डीटीएच ऑपरेटर टाटा स्काई और एयरटेल डिजिटल टीवी ने गुरुवार को टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के पास उन सभी top Broadcasters for giving paid channels on dd free dish से सख्त नाराज है क्योंकि उन्हें लगता है कि देखे जाने वाले सभी मुख्य पेड चैनल्स अगर प्रसार भारती की निःशुल्क डीटीएच सर्विस डीडी फ्री डिश में मुफ्त में उपलब्ध रहेंगे तो हमारे ग्राहकों में भेदभाव की स्थिति उत्पन्न होगी।

प्राइवेट डीटीएच सेवा टाटा स्काई और एयरटेल के सीईओ का कहना है कि जिस तरह से ट्राई टैरिफ ऑडर लागू होने के बाद साल 2019 में सभी बड़े ब्रॉडकास्टर्स जैसे कि ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड, स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स प्राइवेट लिमिटेड, in10 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड और Viacom 18 प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों ने अपने सभी उपलब्ध पेड चैनल्स को डीडी फ्री डिश से बाहर कर दिया था, ठीक उसी प्रकार से एक बार फिर इसका कोई हल निकालना होगा।

क्योंकि साल 2020 में कोरोना महामारी फैलने के चलते इन सभी बड़े ब्रॉडकास्टर्स को भारी घाटा झेलना पड़ा था और उसके बाद इन्होंने एक बार फिर से अपने सभी चैनल्स को डीडी फ्री डिश में वापस लॉन्च कर दिया था।

Why Private DTH against DD Free Dish?

टाटा स्काई और एयरेटल डिजिटल टीवी जैसे बड़े डीटीएच को कुल 26 चैनल्स की वजह से घाटा झेलना पड़ रहा है जो कि आपके डीडी फ्री डिश पर बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध है। इन सभी चैनल्स की सुचि कुछ इस प्रकार से है।

  1. Ishara TV
  2. Good News Today
  3. Star Utsav
  4. Star Utsav Movies
  5. Sony Wah
  6. Sony Pal
  7. Zee Anmol Cinema
  8. Zee Anmol
  9. Zee Punjabi
  10. Zee News
  11. Zee Hindustan
  12. Zee Chitramandir
  13. Zee Biskope
  14. Zee Ganga
  15. Zing
  16. Colors Rishtey
  17. Colors Cineplex Bollywood
  18. Rishtey Cineplex
  19. MTV Beats
  20. Azaad
  21. Aaj Tak
  22. NDTV India
  23. News18 India
  24. News18 UP/UK
  25. Big Magic
  26. Filamchi Bhojpuri
top Broadcasters for giving paid channels on dd free dish
Top Broadcasters for giving paid channels on dd free dish

यहां बताए गये सभी चैनल्स पेड है जिनकी कीमत 0.10/- पैसे से लेकर 5/- रूपए तक है और इन चैनल्स को सभी डीटीएच और केबल टीवी में देखने के लिए कीमत चुकानी पड़ती है जबकि डीडी फ्री डिश में यह बिल्कुल फ्री में देखने को मिल जाते है।

Dish TV launches Zing Super FTA Box for Free Channels

Is All Paid Channels going to remove from DD Free Dish?

अब आप यही सोच रहे होंगे कि Is All Paid Channels going to remove from DD Free Dish? तो देखिए इसको लेकर “भारतीय ब्रॉडकास्टिंग और डिजिटल फाउंडेशन” (IBDF) का कहना है कि बाकी सभी प्राईवेट डीटीएच और केबल टीवी जैसे कि डिश टीवी, टाटा स्काई, एयरटेल डिजिटल टीवी, वीडियोकॉन d2h, सन डायरेक्ट इत्यादि ट्राई अधिनियम में आते हैं जबकि डीडी फ्री डिश डीटीएच प्रसार भारती अधिनियम में आता है जिससे इन सभी पेड चैनल्स के ऊपर कोई ज़ोर-जबरदस्ती नहीं की जा सकती क्योंकि यह किसी भी तरह से कानून का उलंघन नहीं कर रहे है। इन सभी चैनल्स की अपनी मर्जी है, जैसा इन्हें सही लगता है यह वैसा कर सकते है।

प्राइवेट डीटीएच द्वारा ट्राई के पास दायर किए गए इस केस को लेकर आपका क्या कहना है नीचे हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

कृपया हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब और फॉलो जरूर करें।

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page